+91 943 029 3163 info@biharkhojkhabar.com

इसरो की कामयाबी से चिढ़ा चीन, दुनिया ने की तारीफ

भारत के एक साथ 104 सैटेलाइटों का सफल प्रक्षेपण पर एक तरफ जहां देश और दुनिया का मीडिया इसरो के तारीफों के पुल बांध रहा है वहीं चीन ने तारीफ के साथ तंज भी किया है। चीनी अखबार ने अपने लेख में लिखा है कि 104 सैटेलाइटों को लांच करना भारत के लिए उपलब्धि तो है लेकिन भारत अभी भी स्पेस के क्षेत्र में चीन और अमेरिका से काफी पीछे है।

वास्तव में इसरो ने बुधवार को एक ही रॉकेट रिकॉर्ड 104 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण कर वह मुकाम हासिल कर लिया है जो अमेरिका, रूस, चीन जैसे विकसित देशों के वैज्ञानिकों के लिए सपना है।

विदेशी मीडिया ने भारत की इस उपलब्धि को प्रमुखता दी है। सीएनएन ने कहा है कि अमेरिका बनाम रूस को भूल जाइये, वास्तविक अंतरिक्ष की दौड़ एशिया में जगह बना रहा है.

लंदन टाइम्स ने कहा है, ‘भारत ने अपनी अंतरिक्ष में दबदबे वाले राष्ट्रों की दौड़ में खुद को शामिल करने की महत्वाकांक्षा पर बल दिया है। वहीं बीबीसी का कहना है कि भारत की आज की सफलता इस बात का संकेत है कि वह मल्टी बिलियन डॉलर स्पेस मार्केट में एक प्रमुख खिलाड़ी के तौर पर उभर रहा है।

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा कि यह मिशन काफी मुश्किल था, लेकिन इसकी सफलता के बाद भारत अंतरिक्ष की दुनिया में एक बड़ा खिलाड़ी बनकर उभरा है। वाशिंगटन पोस्ट ने भी इसरो की सराहना की और लिखा कि यह एक बड़ी कामयाबी है, कम खर्चे के साथ इस मिशन को कामयाब करना एक बड़ी उपलब्धि है।

द गार्जियन ने लिखा कि यह रिकॉर्ड तोड़ मिशन स्पेस की दुनिया में भारत को नई मजबूती देगा। द टाइम्स लंदन ने लिखा कि मंगल मिशन की तरह ही इस मिशन को भी भारत ने कम खर्च में हासिल कर एक बड़ी कामयाबी हासिल की है जो सराहनीय है।

जहां एक ओर देश और दुनिया के मीडिया इसरो के तारीफों के पुल बांध रहा है वहीं चीन ने   ऐसी बात कही है जिससे उसकी चिढ साफ झलक रही है। चीनी अखबार ने अपने लेख में लिखा है कि 104 सैटेलाइट लांच करना भारत के लिए उपलब्धि तो है लेकिन भारत अभी भी स्पेस के क्षेत्र में अमेरिका और चीन से बहुत पीछे है।

Bihar Khoj Khabar
About the Author
Bihar Khoj Khabar is a premier News Portal Website. It contains news of National, International, State Label and lots More..

Related Posts

Leave a Reply

*