+91 943 029 3163 info@biharkhojkhabar.com
BREAKING NEWS

किताब बेचकर बना दुनिया का सबसे अमीर आदमी

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए है। उन्होंने यह उपलब्धि माइक्रोसॉफ्ट के को फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़कर हासिल की है ,

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को अमेजन डॉट कॉम के शेयर में भारी उछाल आने के बाद बेजोस की कुल संपत्ति बढ़कर 93.8 अरब डॉलर हो गई। बेजोस ने 5.1 अरब डॉलर की कमाई की और इसके साथ ही उन्‍होंने पूर्व नंबर वन माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्‍थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया।

जेफ बेजोस की कामयाबी की कहानी बाकी उद्योगपतियों से बहुत अलग नहीं है। जेफ बेजोस ने अपने करियर के लिए अलग राह बनायी। शुरु के दिनों में वे इंटरनेट के जरिये वह किताब बेचा करते थे। आगे चलकर अमेजन नाम की उनकी कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी ई- कॉमर्स कंपनी बन गयी और यह कंपनी धीरे-धीरे तमाम तरह के उत्पाद बाजार में बेचने लगी।

आज अमेजन दुनिया की सबसे बड़ी ई- कामर्स कंपनी है। अमेजन कंपनी के बारे में जानने से पहले उन परिस्थितियों को जानना जरूरी है, जिसने जेफ बेजोस को कारोबार की दुनिया में खींच लाया।

जेफ बेजोस का जन्म 1964 में न्यू टेक्सास में हुआ था। जेफ के नाना बहुत बड़े जमींदार थे। उनके पास 101 किलोमीटर की जमीन थी। जेफ बेजोस के जन्म के समय उनकी मां की आयु मात्र 17 साल थी। उनके माता-पिता के साथ संबंध मात्र एक साल तक चला।

जेफ अकसर गर्मियों की छुट्टी में टेक्सास चल जाया करते थे। वह अपने खेतों में काम करते थे। यहीं उनकी रूचि विज्ञान की ओर बढ़ी। बचपन में ही उन्होंने एक अलार्म बना डाला। बेजोस ने इस अलार्म को कमरे में गोपनीय तरीके से रख दिया, ताकि उनके छोटे भाई-बहन उनसे दूर रहे। बेजोस अकेलापन चाहते थे।

बेजोस ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय में भौतिक विज्ञान का अध्ययन करने के लिए प्रवेश लिया, परन्तु जल्दी ही वे उससे उकता गये और उन्होंने फिर से कंप्यूटर साइंस की और रूख किया और फिर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की।

बेजोस ने 1994 में, न्यूयॉर्क से लेकर सिएटल तक सम्पूर्ण देश का भ्रमण करने के बाद अमेज़न डॉट कॉम की स्थापना की। अमेज़न की व्यापार योजना वे भ्रमण के दौरान रास्ते में लिखते थ। इस कम्पनी का प्रारम्भ उन्होंने अपने गैरेज से किया। अमेज़न के साथ अपने कार्य के दम पर वे एक प्रमुख डॉट कॉम उद्यमी और अरबपति बन गए। 2004 में, उन्होंने ब्लू ओरिजिन नामक एक मानव स्पेस फ्लाईट नामक एक स्टार्टअप कंपनी की स्थापना की। उन्हें अंतरिक्ष विज्ञान में भी गहरी अभिरूचि है।

2013 में बेजोस ने 250 मिलियन डॉलर में वाशिंगटन पोस्ट खरीदने की घोषणा की।यहीं नहीं गूगल कंपनी में भी उनका शेयर है। बेजोस के करीबी उनके बारे में बताते हैं कि वह हर छोटी – छोटी बातों पर ध्यान देते हैं। चाहे व कॉन्ट्रेक्ट लेटर हो या फिर अमेजन का प्रेस रिलीज।

जेफ के मुताबिक एक कंपनी और किसी इंसान में खास फर्क नहीं होता है। दोनों को साख बनानी पड़ती है और चीजें सही जाने के लिए कठोर मेहनत करना पड़ता है।

Related Posts

Leave a Reply

*