+91 943 029 3163 info@biharkhojkhabar.com

‘जाने भी दो यारों’ के निर्देशक कुंदन शाह का निधन

जाने भी दो यारों’ जैसी फिल्‍में बनाने वाले प्रख्यात निर्देशक कुंदन शाह का शुक्रवार देर रात मुंबई में निधन हो गया। वह 69 साल के थे। राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार विजेता कुंदन शाह ने कई हिट फिल्‍में और लोकप्रिय टीवी सीरियल्स भी बनाये थे। उनके परिवार के करीबी सूत्रों ने बताया कि उनका निधन दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुआ।

कुंदन शाह को हमेशा उनकी फिल्म ‘जाने भी दो यारों’ के चलते याद किया जाता रहा है। उन्होंने ‘कभी हां कभी ना’ जैसी फिल्में और ‘नुक्कड़’ और ‘वागले की दुनिया’ जैसे प्रसिद्ध टीवी सीरियल भी बनाए थे। उनके निधन पर बॉलीवुड की महत्वपूर्ण हस्तियों ने शोक व्‍यक्‍त किया है।

कुंदन शाह ऐसे निर्देशक थे, जिन्‍होंने भारतीय सिनेमा में पहली बार व्‍यंग्‍यात्‍मक कॉमेडी विधा को लोगों के सामने रखा। उनकी फिल्‍म ‘जाने भी दो यारों’ को भारतीय सिनेमा की क्‍लासिक फिल्‍म माना जाता है।

पहले फिल्‍में और फिर कई टीवी सीरियल बनाने के बाद कुंदन शाह ने सिनेमा से सात साल का ब्रेक लिया। शाह के निधन में बॉलीवुड में भी शोक का माहौल है। कई फिल्‍मी हस्तियों ने उनके निधन पर दुख जताया है।

फिल्म निर्माता करन जौहर ने ट्वीट करते हुए कहा, शानदार फिल्म निर्माता, बेहतरीन कहानियां कहने वाले।

अभिनेता फरहान अख्तर ने दुख प्रकट करते हुए कहा, कुंदन शाह की मौत से दुखी हूं। वह बेहद सच्चे इंसान थे। सिनेमा की उनकी जानकारी और गजब के सेंस ऑफ ह्यूमर को कभी नहीं भूलूंगा।

कुंदन शाह का जन्‍म 19 अक्‍टूबर, 1947 में हुआ था। उन्‍होंने पुणे के फिल्‍म ऐंड टेलिविजन इंस्‍टिट्यूट से डायरेक्‍शन की पढ़ाई की थी और उनकी ज्‍यादातर फिल्‍में कॉमेडी जॉनर की थीं। उन्‍होंने ‘क्‍या कहना’ और ‘दिल है तुम्‍हारा’ जैसी फिल्‍में भी बनाई थीं। उनकी आखिरी फिल्‍म ‘पी से पीएम तक’ साल 2014 में रिलीज हुई थी।

Related Posts

Leave a Reply

*