+91 943 029 3163 info@biharkhojkhabar.com

जितना आयेगा धान, उतनी होगी खरीद, नीतीश ने की घोषणा

nitish-kumarइस वर्ष धान का प्रचुर उत्पादन होने की संभावना को देखते हुए धान की खरीद का लक्ष्य तय नहीं किया गया है। धान खरीद केंद्र पर जितना धान आयेगा, सरकार उतने धान की खरीद करेगी।

किसानों के हित में यह निर्णय गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा धान खरीद की तैयारी की समीक्षा के बाद लिया गया। बताया जाता है कि पूरे राज्य में 15 नवंबर से धान की खरीदारी शुरू होगी।

धान खरीद के लिए सहकारिता विभाग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष संवाद सभाकक्ष में धान खरीद से संबंधित पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन दिया। समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने धान खरीद की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने का निर्देश दिया।
खबर के मुताबिक समीक्षा के दौरान कहा गया कि धान खरीद का उद्देश्य किसानों को बिना कठिनाई के न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ देना है, ताकि उन्हें अपनी ऊपज की आपात बिक्री की स्थिति का सामना नहीं करना पड़े।

समीक्षा के दौरान खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रधान सचिव डॉ दीपक प्रसाद ने बताया कि जिन जिलों में पहले कटनी हुई है, उन जिलों में धान की खरीद 15 नवंबर से शुरू होगी। बाकी जिलों में यह दिसंबर से शुरू की जायेगी।

सहकारिता विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने कहा कि इस बार सभी किसानों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जायेगा। यह नवंबर तक चलेगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करानेवाले किसानों से ही सरकार धान खरीदेगी।

उन्होंने कहा कि पहले प्रति किसान एक सौ क्विंटल खरीद का प्रावधान था। उसे बढ़ा कर डेढ़ सौ क्विंटल कर दिया गया है। साथ ही बटाईदार किसानों से 50 क्विंटल तक की धान खरीद की जायेगी।

Bihar Khoj Khabar
About the Author
Bihar Khoj Khabar is a premier News Portal Website. It contains news of National, International, State Label and lots More..

Related Posts

Leave a Reply

*