+91 943 029 3163 info@biharkhojkhabar.com
BREAKING NEWS

नहीं रहे मशहूर फ़िल्म अभिनेता शशि कपूर

जाने-माने फ़िल्म अभिनेता, निर्माता और निर्देशक शशि कपूर नहीं रहे। 79 वर्षीय शशि कपूर ने मुंबई के कोकिला बेन अस्पताल में आखिरी सांस ली। 2011 में पद्म भूषण से सम्मानित शशि सीने में इंफेक्शन से पीड़ित थे, जिसके बाद उन्हें कई बाइपास सर्जरी से भी गुजरना पड़ा था।

वर्ष 2014 में फिल्मी दुनिया के सबसे बड़े ‘दादा साहब फालके पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया था। 18 मार्च 1938 में कोलकाता में जन्मे शशि ने अभिनय के साथ ही कई फिल्मों का निर्देशन भी किया। उन्होंने कई हिंदी और अंग्रेज़ी फिल्मों में काम किया था। बतौर निर्माता भी शशि कपूर ने बॉलीवुड की कुछ बेहतरीन फ़िल्मों का निर्माण किया था। इनमें जुनून (1978), कलियुग (1980), 36 चौरंगी लेन (1981), विजेता (1982), उत्सव (1984) जैसी फिल्मों का नाम लिया जाता है।

शशि कपूर का असली नाम बलबीर राज कपूर था। प्यार से शशि कहलाए जाने वाले इस अभिनेता ने फिल्मों में इसी नाम से आने का फैसला लिया। अपने दोनों भाई राज कपूर और शम्मी कपूर से छोटा होने के कारण उन्हें शशि बाबा भी कहा जाता था।

उनके भतीजे रणधीर कपूर ने इस ख़बर की पुष्टि की है। उन्होंने बताया है कि यह एक दुखद ख़बर है। शशि कपूर लंबे समय से मीडिया से दूर थे। लेकिन वह पृथ्वी थिएटर में अकसर वक़्त बिताते नजर आते थे। लंबे समय तक उन्होंने इसका संचालन किया है। बाद में उनके बच्चों ने इसकी बागडौर संभाली थी।

शशि कपूर ने अपने करियर की शुरुआत 1944 में की थी। उन्होंने शकुन्तला नामक नाटक से करियर की शुरुआत की थी। वह तीन बार नेशनल अवार्ड भी हासिल कर चुके हैं। उन्हें वर्ष 2014 में दादा साहेब फाल्के अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है।

बताया जाता है कि शशि सोमवार की सुबह कोकिलाबेन में चेस्ट इन्फेक्शन की वजह से भर्ती कराये गये थे। उस वक़्त यही ख़बरें अा रही थीं कि वह रेगुलर चेकअप के लिए हॉस्पिटल गए हैं। लेकिन शाम होते-होते उनके निधन की खबर आई।

Related Posts

Leave a Reply

*