+91 943 029 3163 info@biharkhojkhabar.com

नहीं रहे सईद जाफरी ,शेखर कपूर ने लिखा, ‘अलविदा प्यारे सईद…’

saeed_jaffreyहिंदी फिल्मों और थिएटर के साथ ब्रिटिश फिल्मों में भी अपने शानदार अभिनय के लिए पहचाने जाने वाले हरफनमौला अभिनेता सईद जाफरी का रविवार को निधन हो गया है। वह 86 साल के थे।

जाफरी की तीन बेटियां हैं मीरा, ज़िया और सकीना जो खुद एक अभिनेत्री हैं। सईद ने अभिनेत्री और लेखिका मधुर जाफरी से शादी की थी लेकिन 1966 में दोनों ने एक दूसरे से अलग होने का फैसला कर लिया था। हालांकि बाद में जाफरी ने मधुर के साथ तलाक के फैसले पर अफसोस जताया था।

उनकी भतीजी शाहीन अग्रवाल ने अपने फ़ेसबुक पेज पर इसकी जानकारी दी है। बाद में प्रधानमंत्री कार्यालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान ट्वीट किया है, जिसमें प्रधानमंत्री ने कहा है, ‘सईद जाफ़री बहुमुखी अभिनेता थे. उनके स्वभाव को हमेशा याद रखा जाएगा. उनके निधन पर भावभीनी श्रद्धांजलि।’

थिएटर से अभिनय करियर की शुरुआत करनेवाले सईद ने 70 से लेकर मौजूदा दौर तक कई हिंदी फिल्मों में अभिनय किया लेकिन ‘गांधी’, ‘शतरंज के खिलाड़ी’, ‘चश्मे बद्दूर’ और ‘मासूम’ जैसे कुछ नाम हैं जिसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा।

सत्यजीत रे की फिल्म ‘शतरंज के खिलाड़ी’ में मीर रोशन अली के किरदार के लिए सईद जाफरी को फिल्मफेयर की ओर से सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार दिया गया था। सिर्फ राष्ट्रीय ही नहीं अंतरराष्ट्रीय फिल्मों में भी सईद ने अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाया है। रिचर्ड एटनबॉरो की गांधी में सईद ने सरदार वल्लभ भाई पटेल का रोल निभाया है।

पियर्स ब्रोसनन, शॉन कोनरी और माइकल केन जैसे अंतरराष्ट्रीय नाम सईद जाफरी के सह कलाकार रह चुके हैं। वहीं तंदुरी नाइट्स और ज्वेल इन द क्राउन जैसे टीवी शो के लिए भी सईद जाने जाते रहे हैं। उन्होंने कला फ़िल्मों के साथ-साथ व्यावसायिक सिनेमा में भी भरपूर नाम कमाया। सत्यजीत रे की फ़िल्म शतरंज के खिलाड़ी में अभिनय के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार मिला था।

सईद जाफरी के निधन पर निर्माता-निर्देशक महेश भट्ट ने मीडिया से कहा, ‘सईद साहब के अंदर जो मिश्रण था विदेशी और देसी कल्चर का, वो उसके लिए जाने जाते थे। फ़िल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ में उनका अभिनय मैं कभी नहीं भूल सकता।’ भट्ट कहते हैं, ‘मैं उन्हें कभी करीब से नहीं जान पाया पर हमेशा उनकी कला की कद्र की। बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री उनके अभिनय को हमेशा याद रखेगी।’

निर्देशक श्याम बेनेगल ने कहा, ‘मैं यह खबर सुनकर बेहद दुखी हूं, बहुत सारी यादे हैं, जो उनके साथ जुड़ी हैं. यह समाचार मेरे लिए बेहद दुखद है।’

मासूम’ से फिल्मी जगत में कदम रखने वाले निर्देशक शेखर कपूर ने सईद जाफरी के निधन पर अफसोस जताते हुए ट्वीट में लिखा ‘अलविदा प्यारे सईद, तुम्हारे साथ ‘मासूम’ में मैंने अपना करियर शुरू किया था। कला और बाकी चीज़ों को लेकर तुम्हारा उत्साह और भलमनसाहत नहीं भूल पाऊंगा।’

Bihar Khoj Khabar
About the Author
Bihar Khoj Khabar is a premier News Portal Website. It contains news of National, International, State Label and lots More..

Related Posts

Leave a Reply

*