+91 943 029 3163 info@biharkhojkhabar.com

बिहार में चल रही बर्फीली हवा-पटना में टूटा रिकार्ड, गया में तापमान 3.8 डिग्री

पूरा बिहार भयानक शीतलहर की चपेट में है। उत्तर-पश्चिम से आ रही बर्फीली हवा ने राजधानी पटना सहित पूरे बिहार को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है। शुक्रवार को पूरे दिन धूप के दर्शन नहीं हुए। पटना का न्यूनतम तापमान पिछले दो वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 4.7 पर पहुंच गया।

आज राजधानी पटना के अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में गिरावट आई। राजधानी का अधिकतम तापमान में 16.4 से गिरकर 12.9 डिग्री सेल्सियस पर चला आया। वहीं न्यूनतम तापमान आज 8.3 से गिरकर 4.7 डिग्री सेल्सियस हो गया। इससे पूर्व 2015 में राजधानी का तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस रहा था। राजधानी एवं पूर्णिया में 100 फीसद नमी रिकॉर्ड की गई।

गया राज्य में सबसे ठंडा रहा। वहां तापमान 3.8 डिग्री तक गिरा। यहां न्यूनतम तापमान पिछले पांच वर्षों में सबसे नीचे आया है। फिलहाल ठंड का मिजाज नरम होने वाला नहीं है।

शनिवार को तापमान में और गिरावट आने की उम्मीद है। पूर्णिया, फारबिसगंज भी ठण्ड की चपेट में रहा। भीषण सर्दी और कोहरे के कारण रेल और विमान सेवाएं लड़खड़ा रही हैं।

पटना और आसपास के जिलों बक्सर, गोपालगंज, छपरा, वैशाली, सिवान आदि में शीतलहरी के कारण तापमान गिरने से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। बाजारों में रौनक गायब है। दुकानें शाम को जल्दी बंद हो रही हैं। सरकारी कार्यालयों में भी उपस्थिति कम नजर आ रही है। लोग घरों में दुबके हुए हैं।

शुक्रवार को भागलपुर में अधिकतम तापमान 18 एवं न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। पूर्णिया में अधिकतम तापमान 17.7 एवं न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। शनिवार को घना कोहरा छाए रहने की उम्मीद है।

बक्सर में शुक्रवार को दशक का सबसे सर्द मौसम रहा। पारा 4.5 डिग्री तक लुढ़क गया। बिहारशरीफ में तापमान अधिकतम 17 डिग्री और न्यूनतम 7 डिग्री सेल्सियस रहा। हाजीपुर में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री तक पहुंच गया। छपरा जिले में शीतलहर के कारण कंपकपी काफी बढ़ गई है। शुक्रवार को छपरा का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है।

Related Posts

Leave a Reply

*