+91 943 029 3163 info@biharkhojkhabar.com

भव्य रूप से आयोजित होगा साहित्य सम्मेलन का 39वां महाधिवेशन

पटना, 13 फ़रवरी। आगामी 17-18 मार्च को आहूतबिहार हिंदी साहित्य सम्मेलन का 39वाँ महाधिवेशन भव्य रूप से संपन्न होगा। इसमें बिहार और बिहार से बाहर के मनीषी विद्वानों का भी भारी जमावड़ा होगा। पाँच सौ से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे। दो दिवसीय इस महाधिवेशन में ५० से अधिक विद्वान साहित्यकारों को विभिन्न अलंकरणों से सम्मानित भी किया जाएगा तथा हिंदी की उन्नति की मार्ग में आने वाली बाधाओं को दूर करने संबधित प्रस्ताव भी पारित की जाएँगे।

यह बातें आज यहाँ सम्मेलन सभागार मेंसम्मेलन की कार्य समिति और 39वें महाधिवेशन की स्वागत समिति की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुएस्वागत समिति के अध्यक्ष तथा सांसद डा सीपी ठाकुर ने कही। डा ठाकुर ने कहा किसम्मेलन की प्रतिष्ठा के अनुकूल इस महोत्सव को भव्य बनाने की चेष्टा की जाएगी। उन्होंने कहा किमहाधिवेशन के उद्घाटन के लिए प्रदेश के महामहिम राज्यपाल सत्यपाल मालिक जी से आग्रह किया गया हैऔर विश्वास है कि उनकी स्वीकृति मिल जाएगी।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए सम्मेलन के अध्यक्ष डा अनिल सुलभ ने कहा किदो दिवसीय यह महाधिवेशन देश की दो महान साहित्यिक विभूतियोंमहापंडित राहुल सांकृत्यायन तथा आचार्य शिव पूजन सहाय को समर्पित हैयह वर्ष जिनका 125वाँ जयंती वर्ष है। महाधिवेशन में दो वैचारिक सत्र इन्हीं विभूतियों को समर्पित होंगे। 17 मार्च की संध्या एक भव्य कविसम्मेलन संपन्न होगाजिसमें डा सोम ठाकुर समेत अनेक लोकप्रिय कवि काव्यपाठ करेंगे। इसके पश्चात एक बहुरंगी सांस्कृतिक प्रस्तुति भी होगी।

बैठक में सम्मेलन के उपाध्यक्ष नृपेंद्र नाथ गुप्तपं शिवदत्त मिश्रडा शंकर प्रसादडा मधु वर्माडा कल्याणी कुसुम सिंहप्रधानमंत्री आचार्य श्रीरंजन सूरिदेवडा नागेश्व यादवडा अमरनाथ प्रसादयोगेन्द्र प्रसाद मिश्रडा विनोद शर्माश्रीकांत सत्यदर्शीप्रो वासुकीनाथ झाडा सीमा यादवअनुपमा नाथशालिनी पांडेयसागरिका रायसुनील कुमार दूबेओम् प्रकाश वर्माप्रो सुशील झाअम्बरीष कांतपूजा ऋतुराजनीरव समदर्शी एवं मनोज कुमार झा के नाम सम्मिलित है। 

Related Posts

Leave a Reply

*