+91 943 029 3163 info@biharkhojkhabar.com

भारत अनूठा देश-जो जितना बड़ा अपराधी, उतनी ऊपर पहुंच: न्यायमूर्ति खेहर

सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जगदीश सिंह खेहर ने देश में अपराधियों और उनके रहनुमाओं के बुलंद हौसले का जिक्र करते हुए शनिवार को कहा कि जो जितना बड़ा अपराधी है, उसकी उतनी बड़ी पहुंच होती है।

न्यायमूर्ति खेहर ने बम विस्फोटों, तेजाब हमलों और बलात्कार की घटनाओं के शिकार लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए न्यायिक सेवा प्राधिकरणों से अपील की कि वे ऐसे लोगों की मदद के लिए सदैव तत्पर रहें।

किसी खास मुकदमे का नाम लिए बिना न्यायमूर्ति खेहर ने कहा कि यहां तक कि पुनर्विचार याचिकाएं निरस्त होने के बाद भी आतंकवादियों को कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए बहुत सारे लोग आगे आते हैं, लेकिन बम विस्फोटों, तेजाब हमलों और अन्य घटनाओं के पीडि़तों के कानूनी अधिकारों की रक्षा के लिए कोई सामने नहीं आता।

न्यायमूर्ति खेहर का इशारा 1993 के मुंबई बम विस्फोटों के दोषी याकूब मेमन की ओर था, जिसको फांसी की सजा पर रोक के लिए कई अधिवक्ता और सामाजिक संगठन सामने आए थे और रात में सुनवाई की गई थी।

मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि हमारा देश भी विचित्र है, जो जितना बड़ा अपराधी होता है, उसकी उतनी बड़ी पहुंच होती है। लेकिन मुझे इस बात को लेकर हैरानी होती है कि उन परिवारों का क्या, जिन्होंने इन आपराधिक घटनाओं में अपने प्रियजनों को खोया है।

उन्होंने कहा कि तेजाब हमलों की उन पीडि़तों का क्या जिनके चेहरे खराब हो गए और समाज में जीने लायक उनकी स्थिति नहीं रहती। मैं उन बलात्कार पीडि़ताओं के बारे में सोचता हूं, जिनके लिए कोई कानूनी सहायता का हाथ सामने नहीं आता।

वह राज्य विधिक सेवा प्राधिकरणों की 15वीं अखिल भारतीय बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उच्चतम न्यायालय के दूसरे सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश दीपक मिश्रा, विधि एवं न्याय राज्य मंत्री पीपी चौधरी और अन्य न्यायिक अधिकारी भी उपस्थित थे।

Bihar Khoj Khabar
About the Author
Bihar Khoj Khabar is a premier News Portal Website. It contains news of National, International, State Label and lots More..

Related Posts

Leave a Reply

*