+91 943 029 3163 info@biharkhojkhabar.com
BREAKING NEWS

भारत ने तोड़ा रूस का रिकॉर्ड, होगा 100 करोड़ का मुनाफा भी

इसरो ने अंतरिक्ष में अब तक की सबसे ऊंची उड़ान बुधवार को भरी। भारत के अंतरिक्ष मिशन के लिए आज एक ऐतिहासिक दिन रहा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज एक साथ 104 उपग्रहों को लॉन्च किया। सैटेलाइट के प्रक्षेपण के साथ ही इसरो ने रूस का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। रूस के नाम 37 सैटेलाइट एक साथ छोड़ने का रिकॉर्ड है।

पीएसएलवी-सी37 का सफल प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के पहले प्रक्षेपण पटल से सुबह 9.28 बजे हुआ। 104 उपग्रहों को लॉन्च करने के साथ ही भारत इस तरह के मिशन को सफल बनाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। जहां एक तरफ इसरो ने इतने ज्‍यादा सैटेलाइट एक साथ छोड़ने का यह रिकॉर्ड बनाया वहीं भारत को इसरो 100 करोड़ का फायदा भी पहुंचाएगा।

प्रक्षेपण का सारा काम इसरो के क‍मर्शियल विंग ‘अंतरिक्ष कॉरपोरेशन’ संचालित किया, इस सफलता के साथ ही अब इन्‍हें और प्रोजेक्‍ट मिलने की उम्‍मीद है।

खबर के मुताबिक पीएसएलवी से लॉन्‍च का खर्च 100 करोड़ रुपए है। वैज्ञानिकों के अनुसार अंतरिक्ष कॉरपोरशन ने इन सैटेलाइट्स के लिए 200 करोड़ रुपए की डील की है यानी उसे करीब 100 करोड़ रुपए की बचत हुई।

अंतरिक्ष विशेषज्ञ मान रहे हैं कि इस लॉन्‍च के सफल होने के बाद दुनिया भर में छोटी सैटेलाइट लॉन्‍च कराने के मामले में इसरो पहली पसंद बन जाएगा, जिससे देश को आर्थिक तौर पर फायदा होगा। विदेशी सैटेलाइट इतनी कम कीमत में लॉन्‍च करने के कारण अमेरिकी प्राइवेट लॉन्‍च इंडस्ट्री के लिए इसरो सीधा प्रतिद्वंदी बन गया है।

उल्लेखनीय है कि मिशन में मुख्य उपग्रह 714 किलोग्राम वजन वाला कार्टोसैट-2 सीरीज उपग्रह था जो इसी सीरीज के पहले प्रक्षेपित अन्य उपग्रहों के समान है। इसके अतिरिक्त  इसरो के दो तथा 101 विदेशी अति सूक्ष्म (नैनो) उपग्रहों का भी प्रक्षेपण किया गया जिनका कुल वजन 664 किलोग्राम है।

विदेशी उपग्रहों में 96 अमेरिका के तथा इजरायल, कजाखिस्तान, नीदरलैंड, स्विटजरलैंड और संयुक्त अरब अमीरात के एक-एक उपग्रह शामिल हैं।

Bihar Khoj Khabar About Bihar Khoj Khabar
Bihar Khoj Khabar is a premier News Portal Website. It contains news of National, International, State Label and lots More..

Bihar Khoj Khabar
About the Author
Bihar Khoj Khabar is a premier News Portal Website. It contains news of National, International, State Label and lots More..

Related Posts

Leave a Reply

*