+91 943 029 3163 info@biharkhojkhabar.com
BREAKING NEWS

मंगल ग्रह पर शहर बसाएगा यूएई

मंगल ग्रह पर जहां जीवन की संभावनाओं को तलाशने की कोशिशें जारी है वहीं संयुक्त अरब अमीरात (यू.ए.ई) ने दावा किया है कि वह 2117 तक इस लाल ग्रह पर शहर बसाएगा। यूएई ने इस प्रोजेक्ट को ‘मार्स 2117’ नाम दिया है।

दुबई में यह प्रोजैक्ट लांच किया जा चुका है। प्रोजैक्ट के कर्ताधर्ता शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मख्तुम हैं। यूएई ने 3 साल पहले अपनी स्पेस एजैंसी बनाई थी।

शेख ने मीडिया को बताया, दूसरे ग्रह पर जाकर बसना इन्सान का सबसे बड़ा सपना है। यूएई इस सपने को साकार करना चाहता है। इसके लिए वह दूसरे देशों के प्रयासों में मदद करेगा। यूएई ने अपने पहले मिशन को ‘मार्स होप’ नाम दिया है, जिसके अन्तर्गत 2020 में एक यान मंगल पर भेजा जाएगा। यह यान मंगल ग्रह से 14 हजार मील ऊपर उड़ते हुए वहां के पर्यावरण को अध्ययन करेगा। साथ ही  इसकी कामयाबी पर आगे की रणनीति तय की जाएगी।

पिछले वर्ष अक्तूबर में स्पेसएक्स कंपनी के प्रमुख एलोन मस्क ने घोषणा की थी कि वह जल्द ही लाल ग्रह पर कुछ लोगों भेजेंगे। इसी तरह डच ऑर्गेनाइजेशन ‘मार्स वन’ भी घोषणा कर चुकी है कि हम 2027 तक मंगल ग्रह पर मानव को पहुंचा देंगे।

‘मार्स वन’ के सीईओ बास लेंडसडोर्प ने एक इंटरव्यू में कहा था कि हमारे कुछ एस्ट्रोनॉट 2027 तक हमेशा के लिए धरती को छोड़ देंगे। उनकी मार्स पर एक स्थायी कॉलोनी बनाने की योजना है, जो इंसानों के रहने के लिए पूरी तरह अनुकूल होगी। एक अनुमान के मुताबिक, लाल ग्रह पर जाने के लिए प्रति व्यक्ति 10 बिलियन डॉलर खर्च आएगा।

Bihar Khoj Khabar
About the Author
Bihar Khoj Khabar is a premier News Portal Website. It contains news of National, International, State Label and lots More..

Leave a Reply

*