+91 943 029 3163 info@biharkhojkhabar.com

मणिशंकर का सोनिया-राहुल पर बड़ा हमला, कहा: सिर्फ मां या बेटा ही बन सकते हैं अध्यक्ष

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर के बयान से पार्टी में खलबली मच गई है। लंबे समय बाद किसी कांग्रेसी नेता ने गांधी परिवार पर सीधा हमला किया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर ने अपनी ही पार्टी के आलाकमान पर हमला बोला। मणिशंकर अय्यर ने कांग्रेस में आंतरिक लोकतंत्र के राहुल गांधी के दावे पर सवाल खड़े किए हैं।

हिमाचल के कसौली (सोलन) में मणिशंकर अय्यर ने कहा कि कांग्रेस में जब तक मां और बेटे की सत्ता है, तब तक किसी का भला नहीं हो सकता। चाहे जितने भी सक्रिय नेता कांग्रेस में हों, वे अध्यक्ष पद तक नहीं पहुंच सकते हैं। कांग्रेस में परिवारवाद की परिपाटी शुरू से है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस में राहुल गांधी या उनकी मां सोनिया गांधी के अलावा कोई तीसरा नेता अध्यक्ष पद की चाह नहीं रख सकता। यह वंशवाद की परंपरा है, जो शायद कभी खत्म नहीं होगी।

अय्यर ने कहा, ”दो कांग्रेस के अगले अध्यक्ष हो सकते हैं। एक मां, एक बेटा। क्योंकि राहुल ने तो कह दिया खुलेआम कि मैं चुनाव लड़ने को तैयार हूं लेकिन चुनाव लड़ने के लिए विरोधी की जरूरत होती है। अब आप ढूंढिए, कोई मिल गया तो खुशी की बात है, चुनाव हो जाएगा। अब कोई विरेधी मिले ही नहीं, एक ही उम्मीदवार हो तो चुनाव कैसे हो पाएगा।”

अय्यर ने कहा कि कांग्रेस भले ही उन्हें अपना न मानती हो, लेकिन वे जन्म से कांग्रेसी हैं. जब तक सक्रिय रहेंगे, पार्टी में रहकर काम करेंगे। अय्यर ने कहा, कांग्रेस में उनकी हालत वही है, जो भाजपा में यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी या शत्रुघ्न सिन्हा की है। उन्होंने कहा कि वे कांग्रेस वर्किंग कमेटी का चुनाव लड़ेंगे और इससे मुझे कोई नहीं रोक सकता। उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद मुझे कोई भी पद मिले, मैं उसका पूरी जिम्मेदारी के साथ निर्वहन करूंगा और कांग्रेस को आगे बढ़ाऊंगा।

मणिशंकर अय्यर का बयान ऐसे वक्त आया है, जब राहुल गांधी की बतौर कांग्रेस अध्यक्ष ताजपोशी की अटकलें लगाई जा रही हैं। राहुल गांधी अपने अमेरिका दौरे पर भी यह बात कह चुके हैं। हाल ही में सचिन पायलट इसका संकेत भी दिया था।

Related Posts

Leave a Reply

*