+91 943 029 3163 info@biharkhojkhabar.com

मानवाधिकार दिवस के पूर्व संध्या पर कोशी नव निर्माण मंच ने दिया धरना

कोशी नव निर्माण मंच द्वारा आज अंचल/प्रखंड कार्यालय मुरलीगंज पर सभी पंचायतों में बाढ़ साहाय्य राशि, फसल व अन्य क्षति के अविलम्ब भुगतान की मांग को लेकर एकदिवसीय धरना प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी के आश्वासन के बाद सम्पन्न हुआ।

धरने को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि बाढ़ बीते महीनों बीतने के बाद भी रजनी, गंगापुर, रघुनाथपुर, डुमरिया, रामपुर इत्यादि पंचायतों में बाढ़ पीड़ितों को साहाय्य राशि 6000 रुपये, फसल व गृह क्षति की राशि नही मिली है।

जबकि बाढ़ के समय सूबे के मुख्यमंत्री ने उस समय त्योहार के पहले देने की बात की थी उन्होंने यहां तक घोषणा की थी कि सरकारी खजाने पर पहला अधिकार बाढ़ पीड़ितों का हैं, पर हजारों बाढ़ पीड़ित आस लगाए बैठे हैं। फसल क्षति के लिए कृषि इनपुट फसल लगाने से पूर्व मिलना था अब बुआई समाप्त होने पर है और नही मिला है। सरकार अपने तय मानकदर पर एस ओ पी के अनुरूप कार्य करने में विफल है।

मानवाधिकार दिवस के पूर्व संध्या पर आयोजित इस धरने में वक्ताओं ने कहा कि दुनिया का सार्वभौम घोषणा पत्र सभी को सम्मान पूर्वक जीवन की गारंटी करता है कोशी के पीड़ित बदहाल है पर नेता व अफसरशाही उनके प्रति असंवेदनशील है , कल्याणकारी योजनाओं में भ्रष्टाचार संस्थागत रूप ले लिया है।

हजारों बाढ़ पीड़ितों के बीच धरना स्थल पर आए बीडीओ व सीओ को 10 सूत्रीय माँग पत् दिया गया जिसमे प्रमुख रूप से रजनी, गंगापुर, कोल्हायपट्टी-डुमरिया, रघुनाथपुर, रामपुर इत्यादि प्रभावित पंचायतों में साहाय्य राशि का अविलम्ब भुगतान करने, फसल क्षति अविलम्ब देने, गृह व अन्य क्षति, दिलाने, बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र में नहर की मरम्मतीकरण, सभी क्षतिग्रस्त पुल पुलिया व सड़क का निर्माण, वृद्धा, विधवा दिव्यांग पेंशन का भुगतान अविलम्ब करने, भूमिहीनों को सर्वे कर उन्हें जमीन उपलब्ध कराने, पुनर्वास व शौचालय का भुगतान, विद्यालयों में पोशाक व छात्रवृति राशि का भुगतान, व श्मशान की जमीन चिन्हित कर आवंटित करने को था।

जिसपर उपस्थित दोनो पदाधिकारियो ने अविलम्ब भुगतान कराने का आश्वासन दिया और पेंशन की भुगतान की सूची पंचायत पर चिपकवाने का आश्वासन दिया।

धरने की अध्यक्षता सचिन पासवान, रमन सिंह व सन्दीप यादव ने संयुक्त रूप से किया किया जबकि जबकि सन्चालन शिवनन्दन मुखिया ने किया धरना स्थल पर प्रमुख रूप से सीता देवी, अजय, राजू खान , प्रभात, चन्द्रकिशोर यादव, शिशुपाल, त्रिलोक, पवन, राकेश राम, दिनेश मिश्रा, उर्मिला देवी, बेचनी देवी, घोलट पासवान, बिरेन, शम्भू यादव, प्रमोद, बिजेन्द्र} मण्डल, राजेन्द्र यादव, महेंद्र यादव इत्यादि लोगो ने बात रखी धरने में हजारों लोग शामिल हुए।

Related Posts

Leave a Reply

*