+91 943 029 3163 info@biharkhojkhabar.com

लालू ने बना ली थी बिहार में नीतीश के ‘तख्ता पलट’ की योजना !

बिहार की सरकार की महागठबंधन में जदयू और राजद के नेताओं के बीच अक्सर ही होने वाले वाकयुद्ध के बीच अब एक बड़ी खबर यह है कि राजद मुखिया लालू प्रसाद ने नीतीश कुमार के ‘तख्तापलट’ की योजना बना ली थी।  लेकिन उत्तरप्रदेश में भाजपा की प्रचंड जीत ने उनकी रणनीति पर पानी फेर दिया।

जनसत्ता में छपी एक रिपार्ट के मुताबिक लालू प्रसाद ने अपने पुत्र तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बिठाने के लिए गुप्त रूप से तैयारी में लगे हुए थे। उनकी इसी रणनीति के अन्तर्गत राबड़ी देवी समेत राजद के दूसरे वरिष्ठ नेताओं ने यह कहना भी शुरू कर दिया था कि बिहार की जनता तेजस्वी को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर देखना चाहती है।

सूत्रों के हवाले से छपी खबर में कहा गया है कि लालू प्रसाद ने लगभग मन बना लिया था कि उत्तरप्रदेश में अखिलेश यादव के मुख्यमंत्री बनने के एक महीने के अंदर ही वह अपनी पार्टी का सपा में विलय करवा देंगे और फिर कांग्रेस की मदद से अपने बेटे और मौजूदा उपमुख्यमंत्री तेजस्वी को बिहार में मुख्यमंत्री की गद्दी पर आसीन कर देंगे।

बिहार में इस कथित ‘तख्तापलट’ की तैयारियों का संकेत उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के एक इंटरव्यू से भी मिलता है, जिसमें उन्होंने कहा था, ‘मेरी दिल की आवाज है कि उत्तरप्रदेश में मेरे नेतृत्व में दुबारा सरकार बनेगी। तब 2019 लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर मैं आगे बढ़ूंगा।  कांग्रेस तो साथ है ही, फिर लालू प्रसाद और ममता बनर्जी के साथ मिलकर तैयारी करूंगा।’

मालूम हो कि बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा में राजद के 80 और कांग्रेस के 27 विधायक हैं। ऐसे में बहुमत के लिए उन्हें 15 अतिरिक्त विधायकों की जरूरत होती, लेकिन राजनीति के माहिर खिलाडी लालू के लिए यह कोई मुश्किल काम प्रतीत नहीं होता।

खबर के मुताबिक, नीतीश कुमार को हालांकि इस चक्रव्यूह की भनक पहले ही लग गई थी और इसी वजह से उन्होंने उत्तरप्रदेश चुनाव से दूर रहने का ही निर्णय लिया। कहा जाता है कि नीतीश के कदम से कुर्मी की अच्छी खासी आबादी वाले पूर्वांचल में भाजपा को फायदा मिला।

लेकिन उत्तर प्रदेश चुनावों में नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भाजपा की ऐसी आंधी चली कि लालू की यह रणनीति धरी रह गई और अब बिहार में गठबंधन बनाए रखना उनकी मजबूरी बन कर रह गई।

Bihar Khoj Khabar About Bihar Khoj Khabar
Bihar Khoj Khabar is a premier News Portal Website. It contains news of National, International, State Label and lots More..

Bihar Khoj Khabar
About the Author
Bihar Khoj Khabar is a premier News Portal Website. It contains news of National, International, State Label and lots More..

Related Posts

Leave a Reply

*